कुत्ता काटने के प्राथमिक उपचार का ज्ञान होना अति आवश्यक | kutta kaatne ke prathmik upchar ka gyan hona ati avashyak

भारत में आज विभिन्न गांवो, कस्बों, शहरों और महानगरों में लाखों की तादाद में गलियों में आवारा कुत्ते घूम रहे हैं, और लाखों की तादाद में ही कुत्ते लोगों ने घर में पाल रखे हैं।  एक अनुमान के अनुसार भारत वर्ष में हर वर्ष लगभग 20000 लोगों की अकाल मृत्यु कुत्ता काटने से हो जाती है।



कुत्ते काटने की क्या है जटिलताऐं

कुत्ता काटने के बाद उचित इलाज न मिलने के कारण रेबीज नामक बीमारी हो जाती है। यह एक जानलेवा बीमारी होती है, जिससे बचना बहुत ही मुश्किल होता है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लक्षण मुंह में लार आना, सांस फूलना, किसी से भी डर जाना, बेचैन होकर भागना, बुखारन आना ,पानी देखकर भागना आदि होता है। यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह भी है की कुत्ता काटने से किसी भी तरह का झाड़ फूंक करवाना या जादू टोला करवाना काम नहीं आता। इसके लिए उचित इलाज यानी सही समय पर एंटी रैबीज इंजेक्शन लेना जरूरी होता है।


कुत्ता काटने के प्राथमिक उपचार

किसी भी व्यक्ति को अगर कोई कुत्ता काट लेता है तो उसे व्यक्ति को तुरंत ही कटी हुई जगह पर लाइफबॉय के साबुन से या किसी अन्य साबुन से अच्छी तरह से धो लेंना चाहिए। ध्यान देने की बात यह है की घाव को बांधना या ढकना नहीं चाहिए। घाव को खुला रखा जाता है, उसके बाद यथासंभव पीड़ित व्यक्ति को जिसको कुत्ते ने काटा है उचित इलाज के लिए योग्य चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। इसमें चिकित्सक द्वारा एक टिटनेस का इंजेक्शन लगाया जाता है और एंटी रैबीज इंजेक्शन भी लगाए जाते हैं। पहले इंजेक्शन एक से तीन दिन के बीच में लगाया जाता है, दूसरा इंजेक्शन 7 दिन के बाद लगाया जाता है, तीसरा इंजेक्शन 14 दिन के बाद लगाया जाता है तथा चौथा एंटी रैबीज इंजेक्शन 28 दिन के बाद लगाया जाता है। पीड़ित को इंजेक्शन लगवाने में देरी से बचना चाहिए। 24 घंटे के delay से भी बचना चाहिए। समय के अंदर उपयुक्त उपरोक्त इंजेक्शन लगवाने चाहिए।  सामान्य तौर पर इंजेक्शन इसी तरह से लगते हैं, लेकिन यह कुत्ते के घाव तथा घायल की दशा के अनुसार चिकित्सा खुद तय करता है की पीड़ित को कितना और कैसा ट्रीटमेंट दिया जाए। 



कुत्ते पालने में सावधानियां

कुत्ता पालने में अनेक सावधानियां रखती जरूरी होती है। पालतू कुत्ते को हर 6 महीने में एंटी रैबीज इंजेक्शन जरूर लगाना चाहिए, अगर कुत्ते को एंटी रैबिज इंजेक्शन लगा होता है तो कुत्ते के काटने से खतरा अत्यंत कम हो जाता है, लेकिन फिर भी पालतू कुत्ते को अगर एंटी रेबीज इंजेक्शन लगा हो, वह भी किसी को काट ले तो भी घायल को चिकित्सा के द्वारा उचित चिकित्सा जरूर दिलवाने चाहिए तथा घायल को एंटीबायोटिक इंजेक्शन जरूर लगवाना चाहिए।


 house dog और बिल्ली के चाटने से रेबीज नहीं होता, लेकिन अगर किसी व्यक्ति की skin पर खरोच या कोई घाव है, उस पर कुत्ता चाटता है, तो व्यक्ति को रेबीज होने का खतरा मौजूद रहता है।


food of dog | dog food india| कुत्ते का खाना

कुत्ता मांसाहारी जानवर होता है। dogs foods में कुत्ते को रोटी, चावल, अंडा, मीट , ब्रेड आदि समान खाने को दिया जाता है। dog food online भी मनाया जाता है। dog food price अलग अलग होता है। dog food in india आसानी से उपलब्ध हो जाता है। विभिन्न दुकानों पर कुत्तों का खाना मिल जाता है। puppy food online भी मंगाया जा सकता है। विभिन्न कंपनियां dog pet food बनाती हैं। dog breeds भी मिल जाते हैं। cheep dog food online भी मिलता है।

गूगल से dog images डाउनलोड की जा सकती है। names for dog भी देखे जा सकते हैं dog's name list में cute dog names male भी देख सकते हैं। कुत्ते को doggy कहकर भी बुलाया जाता है। sound of dog barking is भौं भौं भौं भौं भौं । dog variety कई तरह की होती हैं। dog barking audio से  कुत्ते की आवाज सुनी जा सकती है।


online paise kaise kamaye | पैसे कैसे कमाए

आज के आधुनिक युग में संचार क्रांति के दौर में वक्त के अनुसार व्यक्ति के कारोबार, कार्य प्रणाली में भी जबरदस्त परिवर्तन आया है। आज का योग स्मार्ट वर्क का है और हर व्यक्ति को यह जानना जरूरी है कि ghar baithe paise kaise kamaye.
 जो व्यक्ति स्मार्ट वर्क करना जानता है वह व्यक्ति आज के दौर में कामयाब है। स्मार्ट वर्क द्वारा कम मेहनत में, कम समय में अत्यधिक सफलता मिलती देखी गई है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि paise kaise kamaye.




एक सामान्य व्यक्ति भी एक यूट्यूब चैनल शुरू कर सकता है तथा ब्लॉग भी लिख सकता है। इसके अलावा वह वीडियो में संपादन और वेब डिजाइन का कार्य करके भी अच्छा पैसा कमा सकता है। इसके अतिरिक्त आज ऑनलाइन तरीके से पढ़ाई भी हो रही है, जिसमें कई कंपनियां भी कारोबार कर रही है। हजारों नवयुवक भी इसमें जुड़े हुए हैं तथा पढ़े-लिखे लोग ऑनलाइन माध्यम से बच्चों को ट्यूशन की सेवाएं दे रहे हैं। हर आदमी को पता होना चाहिए gher baithe गूगल पैसे कैसे बनाए।


इंटरनेट से मुफ्त में पैसे कमाने का रास्ता

आज संचार क्रांति के दौर में लगभग हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन है। mobile se paise kaise kamaye तथा गूगल से पैसे कैसे कमाए जानना हर एक के लिए जरूरी है। आज बहुत कम खर्चे में हमें इंटरनेट की सुविधा मिलती है। कोई भी व्यक्ति यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाकर उसके ऊपर विभिन्न तरह की वीडियो डालकर विज्ञापन राजस्व के माध्यम से पैसा कमा सकता है, इसके अतिरिक्त प्रायोजित पोस्ट तथा अन्य कई तरह के विज्ञापन कार्यक्रमों के माध्यम से भी व्यक्ति आय अर्जित कर सकता है। इसके अतिरिक्त कोई भी व्यक्ति अपना Blog बनाकर तथा अपने वेबसाइट बनाकर उसके ऊपर ज्ञानवर्धक चीज डालकर, लेख लिखकर विज्ञापन के माध्यम से आय कर सकता है। वेबसाइट डिजाइन करना भी एक प्रमुख  आय का साधन बन गया है तथा इससे हजारों लोग लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त अपने एप बनाकर भी कमाई की जा सकती है।


एप के माध्यम से कमाई

कोई भी व्यक्ति एप बनाकर भी कमाई कर सकता है, इसके अतिरिक्त आजकल इंटरनेट पर कुछ ऐसे एप्स भी देखने को मिलते हैं जो की पैसा कमाने का मौका देते हैं। games se paise kaise kamaye जानकर भी पैसा कमा सकते हैं। ऐसे बहुत से गेमिंग एप देखने को मिलते हैं, जहां पर आप क्रिकेट या लूडो जैसे गेम खेल सकते हैं। कुछ ऐसे गेम ऐप भी है जहां पर आप सवालों का जवाब देकर भी पैसा कमा सकते हैं। ऐसे एप भी दिखाई दे रहे हैं जहां पर  वीडियो देखकर भी पैसा कमाने का मौका मिलता है।



शेयर बाजार में निवेश करके तरह ट्रेडिंग करके पैसा कमाए

आज के समय में लाखों लोग इंटरनेट के माध्यम से शेयर बाजार में पैसा निवेश करके लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। इसको अतिरिक्त लाखों की संख्या में  स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करके पैसा कमा रहे हैं। आज समझदार व्यक्ति स्मार्ट वर्क से ही कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं। समझदार निवेशक शेयर बाजार में पैसा कमाने के लिए पहले जरूरी रिसर्च और अध्ययन करते हैं और अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की भी सलाह देते हैं, क्योंकि स्टॉक मार्केट वह जगह है जहां पर व्यक्ति बहुत जल्दी ही कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ता है और थोड़ी सी लापरवाही होने पर यह बर्बादी के द्वारा भी खोल सकता है। व्यक्ति को किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले लिए जाने वाले स्टॉक का टेक्निकल एनालिसिस और फंडामेंटल एनालिसिस अवश्य कर लेना चाहिए। आजकल ऐसे बहुत सारे वेबसाइट है जो की स्टॉक मार्केट से संबंधित बहुत सी जानकारियां निशुल्क देती है। ऐसी ही एक वेबसाइट sharemarketfunda.com भी है, जो की stock market की अत्यधिक उपयोगी जानकारी प्रदान करती है।



क्रिप्टोकरंसी से पैसे कैसे कमाए

आजकल क्रिप्टोकरंसी का जादू सर चढ़कर बोल रहा है तथा बहुत सी क्रिप्टो करेंसी मार्केट में आ चुकी है। इन क्रिप्टोकरंसी में बिटकॉइन सबसे मुख्य है, वह सबसे पुरानी भी है। क्रिप्टोकरंसी एक आभासी मुद्रा होती है, जो की दिखाई नहीं देती। दुनिया में ऐसे बहुत से क्रिप्टो एक्सचेंज है, जो की क्रिप्टोकरंसी में ट्रेडिंग करते हैं । अमेरिका में बाइनेंस क्रिप्टोकरंसी का मुख्य एक्सचेंज है, जहां पर विश्व की प्रसिद्ध कई तरह की क्रिप्टोकरंसी  लिस्टेड है। जल्दी ही एक नई क्रिप्टोकरंसी Pi भी आने वाली है। Pi crypto का विश्व में करोड़ों लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं।  क्रिप्टोकरंसी में ट्रेडिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए बहुत ही सतर्कता और जानकारी का होना जरूरी होता है। क्रिप्टोकरंसी में ट्रेडिंग करना बहुत जोखिम भरा काम है। विश्व में हजारों लोग क्रिप्टोकरंसी से ट्रेडिंग करके करोड़पति भी बनते देखे गए हैं, लेकिन कहीं ऐसी क्रिप्टो भी आई है जो की कुछ घंटे में ही समाप्त होती देखी गई है।