egg bhurji recipes | अंडा भुर्जी बनाने की विधि | egg recipes

आज हम egg recipes में egg bhurji बनाने के बाद बाबत जानकारी | jankari दे रहे हैं। इसके अतिरिक्त पहले अंडा आया या मुर्गी, अंडा खाने के फायदे, पहले मुर्गी आई या अंडा, अंडा खाने के फायदे, अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी, egg rate,egg fried rice, what are the benefits of egg, egg fry आदि अंडा से संबंधित बहुत सी जानकारी देंगे।



अंडा भुर्जी बनाने की विधि | egg bhurji recipes

अंडा भुर्जी बनाने के लिए सर्वप्रथम हमें अंडा की जरूरत पड़ती है  हमें सबसे पहले यह जानकारी होनी चाहिए की मेरे घर के पास egg shop near me कौन सी है। उसके बाद हमें egg shop पर जाना चाहिए और अंडे की दुकान के दुकानदार यानी egg man से egg rate का पता करना चाहिए। 

घर से जाने से पूर्व गूगल पर today egg rate का भी पता कर लेना चाहिए। egg tray से egg खरीदते वक्त best egg और new egg ही खरीदना चाहिए। 

बड़े शहरों में हमें urban egg ही मिलते हैं, जबकि गांव देहात में हमें आज भी देसी मुर्गी के अंडे मिल जाते हैं। गांव के लोग देसी मुर्गी को बड़े चाव से पालते हैं। ऐसा माना जाता है की देसी मुर्गी के अंडे में urban egg के मुकाबले में ज्यादा ताकत और egg protein होता है।

 egg shop से egg tray में best egg और new egg खरीदने के बाद अंडा भुर्जी बनाने के लिए ज्यादातर  मेटेरियल अपने घर की किचन में ही मिल जाता है।





सर्वप्रथम हमें अपने जरूरत की अंडा भुजिया बनाने के लिए आवश्यक अंडों को अंडे की ट्रे से निकालकर उनको तोड़कर छिलकों को डस्टबिन में डाल देना चाहिए, और अंडे के अंदर से निकले हुए मेटेरियल यानी कच्चा अंडा जोकि लिक्विड रूप में होता है, उसको किसी छोटे बर्तन में डालकर चम्मच से या किसी अन्य आवश्यक उपकरण से अच्छी तरह से फेंट लेंना चाहिए, इससे अंडे की जर्दी जोकि पीले रंग की होती है सब आपस में मिक्स हो जाती है।


 उसके बाद हमें किसी दूसरे छोटे बर्तन में अपने आवश्यकतानुसार प्याज, टमाटर, धनिया अलग-अलग छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना चाहिए।

 हमें हल्दी, नमक,  लाल मिर्च, जीरा, रिफाइंड आदि अपने गैस स्टोव के पास रख लेना चाहिए। उसके बाद गैस ऑन कर गैस चूल्हा ऑन कर उसके ऊपर फ्राई फैन रहना चाहिए, जिसमें की अंडे की भुर्जी तैयार हो सके।

 जब फ्राई फैन गरम हो जाए तो उसमें अंडों की मात्रा और प्याज टमाटर की मात्रा देखकर आवश्यकतानुसार कुछ चम्मच रिफाइंड डाल देना चाहिए। जब रिफाइंड पूर्ण रूप से गरम हो जाए तो उसमें बर्तन में रखे हुए बारीक कटे हुए प्याज डाल देनी चाहिए तथा प्याज को भूनना चाहिए।




 जब प्याज अच्छे तरीके से भुन जाए और उसके रंग में हल्का बदलाव आ जाए तो फिर उसमें कटे हुए  टमाटर के टुकड़े डाल देना चाहिए तथा कुछ पल टमाटर को भी भूनना चाहिए। तदुपरांत उसके ऊपर अपने आवश्यकतानुसार हल्दी, लाल मिर्च, नमक आदि डाल देना चाहिए और धनिया भी डाल देना चाहिए।

 कुछ पल उसक हिलाना चाहिए, उसके बाद बर्तन में रखा हुआ लिक्विड अंडे के पेस्ट को फ्राई फैन में डाल देना चाहिए। कुछ पल के हिलाने के बाद ही आपकी स्वादिष्ट अंडा भूर्जी खाने के लिए तैयार हो जाएगी।

 उसको आप प्लेट में परोस कर उसके ऊपर एग मसाला | egg masala भी छिड़क सकते हैं, जिससे उसका स्वाद और बेहतरीन हो जाएगा।

 यहां पर यह बताना भी उल्लेखनीय है कि कई व्यक्ति बिना प्याज टमाटर के भी अंडा भुर्जी बनाना पसंद करते हैं। हर जगह, हर समाज में अंडा भुर्जी बनाने की अपने अलग-अलग विधि होती है, जोकि सब अपने अपने तरीके से बनाते हैं। अब जैसी अंडा भुर्जी आपको पसंद हो वैसे बनाकर खाइए अपने दोस्तों को भी खिलाइए, और अपनी सेहत बताइए बनाइए।

उपयोगी लिंक :
यह भी पड़े -




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें