सेहत के लिए गाजर खाने के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे | Carrot benefits | What to do with carrots

आज की पोस्ट में हम मानव शरीर की सेहत के लिए गाजर खाने के फायदे, carrot benefits तथा carrot recipes के बारे में jankari देंगे। अच्छी सेहत के लिए गाजर खाने के फायदे बहुत अधिक है। गाजर मनुष्य के लिए सेहत का खजाना है तथा गाजर के अंदर सेहत के लिए फायदेमंद अनेक गुण पाए जाते हैं।

गाजर खाने के फायदे | Carrot benefits 



सामान्य ज्ञान | general knowledge के अनुसार सेहत के लिए गाजर एक प्राकृतिक उपहार की तरह है। गाजर को खाने के अनेक फायदे मिलते हैं। गाजर के अंदर अनेक मल्टीविटामिन पाए जाते हैं। गाजर मनुष्य की रक्त में मौजूद लाल कणिकाओं को बढ़ाने में सहायक होती है।

 गाजर में आयरन कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। गाजर रक्तवर्धक सब्जी है, गाजर को खाने से खून बनता है जो कि स्वास्थ्य के लिए अत्यंत ही जरूरी है। खून की कमी से जूझ रहे व्यक्ति के लिए गाजर एक रामबाण की तरह है। 

गाजर मनुष्य के हृदय को भी स्वस्थ रखने में लाभकारी से सिद्ध होती है।

 गाजर खाने से मनुष्य की आंखों की ज्योति भी बढ़ती है। गाजर खाने से कैंसर का खतरा भी थोड़ा कम हो जाता है।

 ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी गाजर उपयोगी है।

 गाजर खाने से व्यक्ति की हड्डियां मजबूत होती है। गाजर का जूस पीने से शरीर को तुरंत ही एनर्जी मिलती है।

 गाजर का सेवन करने से बालों तथा त्वचा में निखार आता है। गाजर में फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है, जोकि व्यक्ति के  डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

 गाजर को सलाद के रूप में अपने खाने में शामिल किया जा सकता है। दिल की बीमारी में भी गाजर का सेवन लाभकारी सहित होता है।

 गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, दातों और मसूड़ों को हेल्दी रखने में विटामिन ए बहुत जरूरी होता है। गाजर का सेवन करने से दांत मजबूत होते हैं, तथा दातों में मौजूद बैक्टीरिया इसके प्रभाव से नष्ट भी हो सकते हैं।

 गाजर में मौजूद फोलेट विटामिन गर्भवती मां और घर में गर्भ में 15 बच्चों के लिए बहुत ही लाभप्रद होता है। प्राइवेसी में भी महिलाएं गाजर का सेवन कर लाभ उठा सकती हैं। 

गाजर से क्या-क्या बनता है | recipe for Carrot 


Carrot dishes में गाजर से gajar ka halwa| गाजर का हलवा, गाजर का जूस, गाजर का अचार, गाजर का केक, गाजर अदरक का सूप, सलाद,गाजर का सॉस आदि व्यंजन बनाए जाते हैं, जो कि स्वास्थ्य के लिए अत्यंत ही लाभदायक होते हैं। carrot की best recipee carrot cake भी होती है , Carrot Soup भी सेहत के लिए अच्छा होता है । 


गाजर का हलवा कैसे बनाएं |Gajar ke halwe ki recipe


Gajar ka halwa banane ki vidhi में गाजर का हलवा बनाने के लिए सर्वप्रथम हमें अच्छी गाजर की आवश्यकता पडती है। गाजर bhumi| भूमि में उगती है।

 सर्वप्रथम हमें ताजी और बड़ी मोटी गाजर को पानी से धो लेना चाहिए। उसके बाद गाजर के टॉप पर | carrot top पर स्थित पत्तों को वहां से काटकर अलग कर देना चाहिए, फिर चाकू से गाजर के ऊपर के छिलके को उतार लेना चाहिए। उसके बाद गाजरो को धोकर Carrots को कद्दूकस में कसकर बारीक बारीक काट लेना चाहिए। 

उसके बाद एक बड़ी कढ़ाई में उक्त कटी हुई बड़ी गाजरो को डालकर कड़ाही में आवश्यकतानुसार दूध और मावा मिलाकर हल्की आंच पर पकने के लिए रख देना चाहिए। ध्यान रहे की गाजर को हल्की आंच पर ही पकाना चाहिए, तेज आंच से गाजर का हलवा जल सकता है और बेस्वाद हो सकता है।





 जब गाजर अच्छी तरह से गल जाए तो उसके अंदर खोया, ड्राई फ्रूट, छोटी इलायची, पिसा हुआ नारियल आदि वस्तुएं डालकर धीरे-धीरे पकाना चाहिए। गाजर का हलवा बनाने में लगभग डेढ़ घंटे का समय लग सकता है। जब उपरोक्त सारी चीजें मिक्स हो जाए और हलवा कुछ टाईट हो जाए तो देसी घी भी उसमें डाला जाता है। कुछ देर बाद आपका गाजर का हलवा खाने के लिए तैयार हो जाएगा।


गाजर का सूप | Carrot Soup


recipe for Carrot में अब हम Carrot and ginger soup के बारे में बताएंगे।





 Carrot dishes recipee में carrot soup,  carrot ginger soup बनाने के लिए सर्वप्रथम हमें ताजी और अच्छी गाजर ले लेनी चाहिए। Carrot top को चाकू से काट कर पत्तों को अलग कर देना चाहिए। तदुपरांत गाजर को चाकू से छील लेना चाहिए और उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लेना चाहिए। गाजर के अतिरिक्त इसमें थोड़ी अदरक को भी माहीन करके डाल लेना चाहिए, इसमें जरूरत के अनुसार चुकंदर और टमाटर को भी डाला जाता है।

सभी के छोटे-छोटे टुकड़े कर लेने चाहिए और उनको किसी बर्तन में धीमी आंच पर पानी में उबालना चाहिए। लगभग 20 मिनट तक पानी को उबालने के बाद जब आधा पानी सूख जाए तो सभी को मिक्सी में पीस लेना चाहिए और छानकर गिलास में डालकर गाजर का सूप सेवन योग्य हो जाता है। 

Carrot soup में अपनी पसंद तथा आवश्यकतानुसार नमक, हींग, राई और अन्य मसाले और धनिया आदि भी डाले जाते हैं।


सेहत कैसे बनाएं क्या खाएं


हर व्यक्ति और खिलाड़ी के लिए सेहत बहुत ही ज्यादा जरूरी है। बड़े बुजुर्गों ने कहा भी है कि health is wealth.

health is wealth meaning in hindi : सेहत ही धन है।





 सबसे जरूरी सवाल यह खड़ा हो जाता है की सेहत कैसे बनाएं, सेहत बनाने के घरेलू उपाय में सबसे अच्छा तरीका होता है अच्छा खानपान। एक दमदार खिलाड़ी और खिलाड़ियों का खिलाड़ी बनने के लिए भी अच्छी सेहत बहुत जरूरी होती है। खिलाड़ी के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक लाना बच्चों का खेल नहीं है।

 भारत सरकार भी खेलों को बहुत ज्यादा बढ़ावा दे रही है। अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए भी अच्छी सेहत बहुत जरूरी है। carrot खिलाड़ी की अच्छी सेहत बनाने के लिए बहुत लाभकारी होती है , खतरनाक खिलाड़ी की सेहत बनाने के लिए vegetables में  गाजर बहुत ही अच्छा विकल्प है। गाजर का इस्तेमाल करके अच्छी सेहत बनाई जा सकती है, गाजर को हर व्यक्ति और दमदार खिलाड़ी को विभिन्न व्यंजनों के माध्यम से अपने खानपान में जरूर ही शामिल करना चाहिए।



                                         

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें