सेहत के लिए रोज अंडा खाने के फायदे आपको हैरान कर देंगे | what are the benefits of egg

What are the benefits of egg | रोज अंडा खाने के फायदे 

हम आज hindidada.in की इस पोस्ट के माध्यम से निम्न जानकारी देंगे :

👉पहले मुर्गी आई या अंडा 

👉अंडा खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

 👉अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी

 👉अंडा खाने के फायदे 

👉अंडा खाने से क्या होता है

👉 अंडा कब खाना चाहिए 

👉उबला अंडा खाने के फायदे 

👉रोज अंडा खाने के फायदे

👉 अंडा खाने के नुकसान


पहले मुर्गी आई या अंडा | what came first the chicken or the egg 





पहले मुर्गी आई या अंडा आया ,यह सोच सोच कर दिमाग चकराया।

पहले अंडा आया या मुर्गी, यह सवाल सभी को कंफ्यूज कर देता है। लेकिन अगर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सोचे तो हमारे हिसाब से जिस प्रकार धीरे-धीरे सृष्टि का जन्म हुआ, और धीरे-धीरे जीव-जंतुओं का जन्म हुआ, कालांतर में उनका विकास हुआ, उस हिसाब से तो पहले मुर्गी आई और उसके बाद अंडा आया। पहले मुर्गी आई या अंडा इसका जवाब हमने दे दिया है।


अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी | egg is veg or non veg




अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी, इसको लेकर विभिन्न व्यक्तियों और समाज में मतभेद है। जहां पर कुछ व्यक्ति अंडे को शाकाहारी कहते हैं, तो कुछ इसको मांसाहारी भी कहते हैं। लेकिन हमारे अपने व्यक्तिगत और स्वतंत्र नजरिये के मुताबिक जो अंडा मुर्गी देती है, वह अंडा मांसाहारी होता है, और जो अंडा मशीनों में बनाया जाता है, वह अंडा शाकाहारी होता है। अंडे के प्रति सभी का दृष्टिकोण अलग अलग है, तथा कोई भी एक दूसरे के विचारों को मानने के लिए बाध्य नहीं है। अपने समाज, अपनी प्रथा और अपने स्वतंत्र आकलन द्वारा हर व्यक्ति को खुद यह तय करना चाहिए कि, अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी।

अंडा खाने के फायदे


अंडा खाने के फायदे बहुत अधिक है। अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, अंडा हड्डियों को मजबूत करता है, अंडा आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है, वजन कम करने के लिए और वजन को नियंत्रित रखने के लिए प्रतिदिन अंडे का सेवन करना मददगार साबित हो सकता है। कैंसर से बचने के लिए भी अंडा फायदेमंद होता है। मांसपेशियों के निर्माण के लिए अंडा एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा अंडे के अंदर बहुत से विटामिन भी होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।


प्रतिदिन अंडा खाने से क्या होता है | अंडा खाने से क्या होता है | egg works 


अंडा खाने से शरीर को ताकत और एनर्जी मिलती है। सेहत के लिए अंडे को बहुत अच्छा माना जाता है। एक खतरनाक खिलाड़ी और खिलाड़ियों का खिलाड़ी बनने के लिए अंडा बहुत मददगार होता है। अंडे के द्वारा मांसपेशियों का निर्माण बहुत अच्छा होता है। प्रोटीन का अच्छा स्रोत है अंडा। अंडा खाने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है। अंडा एक सुपर फूड है तथा अंडे को खाने से शरीर को नियमित कार्य करने के लिए ऊर्जा मिलती है तथा शरीर के विकास में भी यह सहायक है।


अंडा कब खाना चाहिए | प्रतिदिन अंडा खाने से क्या होता है


वैसे तो हम यह स्लोगन बार-बार अपने जीवन में टेलिविजन, रेडियो और न्यूज़पेपर के माध्यम से सुनते रहते हैं की,

 संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे।

 अंडे खाने का वैसे तो कोई भी समय मुकर्रर नहीं है, अपनी सुविधा और जरूरत के अनुसार अंडा को कभी भी खाया जा सकता है।
उबला अंडा खाने के फायदे, कच्चा अंडा खाने के फायदे, शाम को अंडा खाने के फायदे, रोज खाने के फायदे, अंडा भुर्जी खाने के फायदे, अंडा करी खाने के फायदे, सब अलग-अलग है। और अलग-अलग समय के अनुसार ही अपनी सुविधा के मुताबिक अंडा खाया जा सकता है।

अंडा को कैसे उबाले | how to boiled egg


egg recipes में हम आज बता रहे हैं की how to boil an egg.



egg shop near me का विचार कर सर्वप्रथम egg shop से जाकर egg man से new egg तथा best egg खरीदने चाहिए। egg केवल egg tray में लेने चाहिए, इससे new egg घर ले जाते हुए टूटने का खतरा कम हो जाता है। broken egg को उबालना नहीं चाहिए। अण्डा खाने वाले को egg rate की जानकारी रखनी चाहिए। Egg shop पर जानें से पहले today egg rate का पता कर लेना चाहिए।

अंडा उबालने के लिए सर्वप्रथम egg cooker में जरूरत के हिसाब से पानी भर लेना चाहिए। egg cooker में पानी इतना होना चाहिए की अंडे पानी में डूब सके। उसके बाद गैस स्टोव को ऑन कर दे कर देना चाहिए और धीमी आंच रखनी चाहिए, जब पानी थोड़ा गरम हो जाए तो उस पानी में लगभग एक या दो चम्मच नमक डाल देना चाहिए। नमक डालने का फायदा यह होता है की उबले हुए अंडे से छिलका उतारना आसान हो जाता है। जब पानी थोड़ा गर्म हो जाए तो egg tray से जरूरत के अनुसार अंडे लेकर उसमें डाल देना चाहिए। अंडा धीरे-धीरे egg cooker में डालना चाहिए ताकि अंडा चटक ना जाए।

Egg boiling time : सामान्यता soft boiled egg के लिए चूल्हा जला कर धीमी आंच पर egg cooker को लगभग 5 मिनट लगते हैं।  soft boiled egg time उबलने वाले अंडों की मात्रा और गैस चूल्हे की आंच की मात्रा के अनुसार आगे पीछे हो सकता है। hard boiled egg time कुछ ज्यादा हो सकता है। boiled egg को गैस चूल्हा बंद करके कुछ समय तक गर्म पानी में छोड़ देना चाहिए। तदुपरांत boiled egg को egg cooker से निकालकर छीलकर प्लेट में लगा लेना चाहिए।




Egg masala को उबले हुए और कटे हुए अंडे पर छिड़क लेना चाहिए, egg salad भी भी उबले हुए अंडे के साथ खाया जा सकता है। उबले हुए अंडे से egg cury भी बनाई जा सकती है।




                                               

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें