सॉलिड सेहत बनाने के लिए क्या खाएं | सेहत कैसे बनाएं क्या खाएं

आज की इस पोस्ट में हम बताएंगे की सेहत कैसे बनाएं क्या खाएं, सेहत बनाने के घरेलू उपाय, सेहत क्यों नहीं बनती है, सेहत बनाने के लिए क्या खाना चाहिए, अच्छी सेहत के लिए कसरत कितनी जरूरी है, सेहत के लिए सबसे अच्छा फल कौन सा है, अच्छी सेहत से अच्छा खिलाड़ी कैसे बना जा सकता है। दमदार खिलाड़ी | खतरनाक खिलाड़ी | डेंजरस खिलाड़ी के लिए अच्छी सेहत क्यों जरूरी है।

सेहत कैसे बनाएं क्या खाएं | how to make health what to eat





हमारे देश में हमेशा ही सेहत को धन से ऊपर रखा गया है, तथा यह माना गया है कि जिसके पास अच्छी सेहत है उसके पास तमाम खजाना है। सेहत ही धन है | health is wealth.

अच्छी सेहत के लिए अच्छा खानपान बहुत ही जरूरी है। अच्छी सेहत पाने के लिए व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में उचित भोजन उचित समय पर ग्रहण करना चाहिए। बड़े बुजुर्गों ने कहा भी है जैसा खाए अन्न वैसे होवे मन

 खानपान का हमारी सेहत, हमारे व्यवहार और हमारे जीवन पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है। आमतौर पर दो खानपान ज्यादा प्रचलित है।


 शाकाहारी भोजन और मांसाहारी भोजन। दोनों ही तरह के भोजन लेने वालों को यह सुनिश्चित करना चाहिए की उनके भोजन में पर्याप्त मात्रा में विटामिंस, कैलोरी, आयरन आदि की पर्याप्त मात्रा हो। इसके साथ ही हर व्यक्ति को यह प्रयास करना चाहिए की वह दूध और दही का इस्तेमाल अवश्य करें। भारत में तो किसी समय दूध दही की नदियां बहा करती थी। आज भी भारत दुग्ध उत्पादन में विश्व में नंबर दो पर विराजमान है, वह शीघ्र ही वह नंबर एक पर भी आ सकता है।

अच्छी सेहत के लिए क्या करना चाहिए



 अच्छी सेहत के लिए व्यक्ति को अपने खानपान में फलों का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए, प्रयास करना चाहिए की मौसमी फल लेना चाहिए । सेहत के लिए सबसे अच्छा फल कौन सा है, यह सवाल हर एक के मन में पैदा होता है। मगर हमारा यह मानना है, की हर फल का अपना अलग-अलग स्वाद होता है। जैसे: सेब, केला, आम, अनार, पपीता, चीकू, कीवी, अनार, स्ट्रौबरी, अंगूर, अमरूद आदि। वैसे भारत में यह कहावत भी बहुत प्रचलित है की प्रतिदिन एक सेब खाने वाले को डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ती। 

फलों के साथ-साथ अच्छी सेहत के लिए ड्राई फ्रूट का भी बहुत महत्व है। ड्राई फ्रूट में काजू, बादाम, किसमिस, छुआरा, चिरौंजी, पिस्ता आदि अपने बजट के अनुसार लिए जा सकते हैं।


 मूंगफली में भी बहुत सारे विटामिंस आदि होते हैं और भारत में मूंगफली को गरीबों का बादाम भी कहते हैं। 

अच्छी सेहत के लिए व्यक्ति को आजकल के फास्ट फूड से दूर रहना चाहिए, जंक फूड से भी बचना चाहिए तथा तैलीय पदार्थों का भी इस्तेमाल थोड़ा कम करना चाहिए।


सेहत बनाने के घरेलू उपाय | home remedies for health


सेहत बनाने के घरेलू उपाय में हम राय देते हैं कि व्यक्ति को बाहर बाजार में खाने की अपेक्षा घरेलू खाने पर ज्यादा जोर देना चाहिए। घर में बाहर की अपेक्षा ज्यादा साफ सफाई होती है तथा घर का खाना हमेशा ही उम्दा माना जाता है । बाहर के तीखे मिर्च मसालों से होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकता है। व्यक्ति को मोटे अनाज का भी सेवन करना चाहिए। 
जैसे: मक्का, बाजरा, ज्वार आदि को भी विभिन्न रूप से अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। यह सब अच्छी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है।


सेहत क्यों नहीं बनती है | why doesn't health


समय पर उचित खानपान ना लेने से अच्छी सेहत नहीं बनती है। इसके अतिरिक्त साफ सुथरा भोजन और पौष्टिक भोजन ना लेने के कारण भी अच्छी सेहत नहीं बनती है। अच्छी सेहत के लिए व्यक्ति को सुबह जल्दी उठना जरूरी होता है तथा रात को समय से सोना भी बहुत जरूरी होता है। सुबह उठकर व्यक्ति को थोड़ा टहलना चाहिए और बाहर की ताजी हवा भी लेनी चाहिए। ताजी हवा व्यक्ति के शरीर पर स्फूर्ति भर देती है। सुबह लेट उठने से तथा रात्रि को देर से सोने से भी अच्छी सेहत नहीं बनती है।

                                             

egg bhurji recipes | अंडा भुर्जी बनाने की विधि

अच्छी सेहत के लिए कसरत कितनी जरूरी है | how important is exercise for good health

शरीर की सेहत कैसे बनती है?

अच्छी सेहत के लिए कसरत बहुत ही जरूरी है। कसरत से व्यक्ति की मांस पेशियों में मजबूती आती है तथा पूरा शरीर मजबूत हो जाता है। एक दमदार खिलाड़ी बनने के लिए भी कसरत बहुत जरूरी है । खतरनाक खिलाड़ी | डेंजर खिलाडी बनना बच्चों का खेल नहीं है, उसके लिए अच्छी सेहत बहुत ही जरूरी है।


दमदार खिलाड़ी| खतरनाक खिलाड़ी| डेंजरस खिलाड़ी के लिए अच्छी सेहत क्यों जरूरी है


एक सफल दमदार खिलाड़ी बनने के लिए अच्छी सेहत बहुत ही जरूरी है। अच्छी सेहत खिलाड़ी के लिए एक वरदान से कम नहीं होती। आज का खेल अच्छी सेहत के ऊपर ही निर्भर है। हर खिलाड़ी को अपनी फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए। खिलाड़ियों का खिलाड़ी ही ओलंपिक में गोल्ड मेडल लेकर आता है और अपने देश का नाम रोशन करता है। खेल का महत्व बहुत ज्यादा है तथा जीवन में खेलों का महत्व हर किसी को जानना जरूरी है। बच्चों के खेल बचपन में अलग तरह के होते हैं, लेकिन वह खेल खिलौना से ही अपना खेल खेल लेते हैं। उनको मदारी का खेल, बंदर बंदरिया का खेल, गुड्डे गुड़िया का खेल अच्छे लगते हैं।

 जब बच्चा बड़ा हो जाता है तो वह हॉकी का खेल, फुटबॉल का खेल, वॉलीबॉल का खेल, क्रिकेट का खेल, बॉक्सिंग का खेल, टेबल टेनिस का खेल, कुश्ती का खेल, कबड्डी का खेल, जूडो कराटे का खेल, बैडमिंटन का खेल आदि खेलते हैं। हर खेल में खिलाड़ी की सेहत तथा फुर्ती बहुत ही काम आती है। अच्छी फिटनेस, अच्छी सेहत और अच्छी कोचिंग, एक दमदार खिलाड़ी बनने के लिए बहुत ही जरूरी है।

उपयोगी अन्य पोस्ट :





                                                 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें