जीवन के सफर में अंतर राज्य दंगल देखने को मिला | Got to see inter state riots in the journey of life

Journey of life में अपनी biography में आज हम बताएंगे कि जिंदगी के सफर में चलते चलते हमे अंतर राज्य दंगल देखने को मिला। वैसे तो मानव जीवन की life is a journey है तथा जिंदगी एक सफर है सुहाना, जिस सफर में हमे हर पल कुछ नया देखने और सीखने को मिलता हैै।  

भारत को महान देश ऐसे ही नहीं कहा जाता अपितु यह देश वास्तव में ही अत्यधिक महान है। इस देश में प्रतिभाएं देश के कोने कोने में विद्यमान है, जोकि खुद को साबित करने के लिए संघर्ष करती है। कुछ लोग तो जिनकी किस्मत अच्छी होती है अंतरराष्ट्रीय पलक पर छा जाते हैं और कुछ लोग बहुत प्रतिभा होने पर भी गुमनामी के अंधेरे में हमेशा के लिए खो जाते हैं। बहुत सारी प्रतिभाएं उचित सपोर्ट तथा वातावरण ना मिलने के कारण खुद को साबित नहीं कर पाती और उनकी वास्तविक क्षमता का पता कभी भी दुनिया के सामने नहीं आ पाता। 


जीवन के सफर में अंतर राज्य दंगल देखने को मिला | goat to see interested riots in the journey of life




कल जीवन के सफर में मैं भारत में उत्तराखंड राज्य में था और सफर | journey के दोरान उत्तराखंड राज्य के जिला उधम सिंह नगर के खटीमा सितारगंज पानीपत राष्ट्रीय राजमार्ग पर अपनी कार से सफर बैग के साथ सुखद यात्रा | happy journey  कर रहा था। रास्ते पर रुद्रपुर काशीपुर के मध्य सुल्तानपुर पट्टी नामक एक जगह आती है, यह सुल्तानपुर पट्टी एक नगर पंचायत है और तहसील बाजपुर जिला उधम सिंह नगर में ही आती है। यात्रा के दौरान सुल्तानपुर पट्टी के पास ही एक नदी पड़ती है, उसके ऊपर सड़क पर ऊंचा पुल भी बना हुआ है। जब हम रुद्रपुर से हरिद्वार जाने वाले रास्ते पर आ रहे थे तो हमें सुल्तानपुर पट्टी के पास दाहिने तरफ सड़क के नीचे एक खुले मैदान में बहुत भारी भीड़ दिखाई पड़ी।



जिज्ञासा वश हमने भी safe journey में अपनी कार सड़क किनारे खड़ी कर ली और कार से उतर कर इस दृश्य की तरफ और लोगों की तरफ कुतूहल से देखने लगे।  मालूम पड़ा कि वहां पर खेल का आयोजन हो रहा है तथा अंतर राज्य दंगल चल रहा है।आज का खेल कुश्ती है ,गावं के लोग जीवन में खेलों का महत्व काफी अच्छी तरह से समझते हैं ,  इस दंगल में बरेली, सहारनपुर, देहरादून, दिल्ली, हरियाणा, रुड़की, चंदौसी, मुजफ्फरनगर, कासगंज, गजरौला, मुरादाबाद, कलियर शरीफ और कई अन्य राज्यों के पहलवान भी आए हुए हैं और इस दंगल को देखने के लिए क्षेत्र की जाने-माने हस्तियां वहां पर मौजूद है।





आज का खेल दंगल को देखना हमारे लिए भी अत्यंत ही रोमांचकारी था। हमने भी कुछ पल पुलिया पर खड़े होकर इस दंगल का आनंद लिया और लोगों की खुशी में शामिल होने का हमें भी अवसर प्राप्त हुआ। हमें भी यह महसूस हुआ कि वास्तव में भारत में खेल प्रतिभाएं मुख्य तौर पर गांव में ही निवास करती हैं और आमतौर पर खिलाड़ी साधारण घरों से ही निकलते हैं और यह खिलाड़ी बहुत ही संघर्ष करके अपना मुकाम हासिल करते हैं। खिलाड़ी health is wealth के सिद्धांत पर अपना जीवन जीते हैं। गावं के बच्चे कोई गेम खेलो पर जरुर खेलो के सिद्धांत पर चलते हुए खेला खेलते हैं। 




दंगल के विजेता पहलवान ने जीता 21,000 रूपये का इनाम

इस दंगल में कई राज्यों के दूर दूर के पहलवान आए हुए थे। मगर दंगल में काशीपुर के नसीम पहलवान ने दिल्ली के शमशेर पहलवान को हराकर ₹21000 का इनाम जीता। इसके अतिरिक्त उपरोक्त दंगल में कादिर निवासी कलियर ने भोजपुरी के पहलवान सौरव को हराया। वहीं पर काशीपुर के परिवहन रवि ने गाजियाबाद के पहलवान राहुल को हराया।
वहीं पर उत्तर प्रदेश के चंदौसी के पहलवान घमंडी यादव ने इस दंगल में 3 दिन में 8 कुश्ती लड़ी और सभी पहलवानों को हराकर जीत हासिल की। उक्त दंगल को देखने के लिए वहां पर हजारों दर्शक उपस्थित थे। इस दंगल को देखकर युवाओं को यह प्रेरणा मिल रही थी की वह नशे से दूर रहकर खुद को अच्छा खिलाड़ी बना सकते हैं तथा अपने परिवार, अपने समाज, अपने गांव, अपने शहर, अपने राज्य, अपने देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर सकते हैं।



अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए कुछ टिप्स | some tips to be a good player


अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए अच्छी सेहत का होना बहुत ही जरूरी होता है। अच्छी सेहत हर खिलाड़ी के लिए किसी वरदान से कम नहीं होती। खिलाड़ी को पता होना चाहिए की सेहत कैसे बनाएं क्या खाएं। कई खिलाड़ी सेहत जल्दी बनाने के लिए सेहत बनाने की दवा खाना शुरू कर देते हैं, सेहत बनाने के लिए कैप्सूल आदि का सेवन करना शुरू कर देते हैं, लेकिन इन चीजों के साइड इफेक्ट भी बहुत ज्यादा होते हैं। अच्छे खिलाड़ी को इन चीजों से बचना चाहिए। अच्छे खिलाड़ी को सेहत बनाने के घरेलू उपाय अपनाने चाहिए। सेहत बनाने के लिए रामबाण उपाय यह है की सुबह खिलाड़ी को जल्दी उठना चाहिए तथा पौषक आहार लेना चाहिए। सेहत बनाने के लिए रामबाण उपाय यह है की खिलाड़ी को घर का बना साफ सुथरा पौष्टिक खाना खाने को बरियता देनी चाहिए तथा खाने में पर्याप्त मात्रा में उचित कैलोरी, विटामिन, आयरन आदि लेना चाहिए तथा जरूरत के हिसाब से अंडे, दूध, दही, हरी सब्जियां, मांस, ड्राई फ्रूट आदि का भी सेवन करना चाहिए। सेहत कैसे बनाएं यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है तथा सेहत बनाने के घरेलू उपाय अपनाकर अच्छी सेहत बनाई जा सकती है।